राजस्थान मेंं इस महीने जारी रहेंगी पाबंदियां:प्रदेश में 31 मई तक लॉकडाउन बढ़ाने की तैयारी,आज कैबिनेट की बैठक में चर्चा के बाद नई गाइडलाइन को मिलेगी मंजूरी

राजस्थान में मौजूदा लॉकडाउन की पाबंदियों को आगे भी जारी रखा जाना तय है। गहलोत सरकार ने लॉकडाउन की अवधि को 31 मई तक के लिए बढ़ाने की तैयारी कर ली है। हेल्थ एक्सपर्ट्स ने लॉकडाउन बढ़ाने की सलाह दी है। गृह विभाग ने इसकी गाइडलाइन भी तैयार कर ली है। कोरोना लॉकडाउन की पाबंदियों को जारी रखने के साथ ही अनलॉक शुरू करने पर विचार के लिए आज मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 12.30 बजे कैबिनेट की वर्चुअल बैठक बुलाई है।

कैबिनेट की बैठक में प्रदेश में कोविड मैनेजमेंट और लॉकडाउन की पाबंदियों पर चर्चा होगी। मुख्यमंत्री लॉकडाउन की नई गाइडलाइन को मंजूरी दे सकते हैं। इसके बाद गृह विभाग 31 मई तक लॉकडाउन बढ़ाने की गाइडलाइन जारी करेगा। गहलोत सरकार ने कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए 10 मई से 24 मई तक के लिए प्रदेश भर में सख्त लॉकडाउन लगाने का फैसला किया था।

31 मई तक ज्यादातर पाबंदियां जारी रहने के आसार

31 मई तक लॉकडाउन की ज्यादातर पाबंदियां जारी रहने के आसार हैं। एक्सपर्ट ने सरकार को अभी सख्ती जारी रखने को कहा है। कोरोना की चेन तोड़ने के लिए एक्सपर्ट ने अभी दो सप्ताह के लॉकडाउन की और जरूरत बताई है।

मनरेगा अनलॉक करने पर विचार

ग्रामीण इलाकों में मनरेगा के कामों पर 10 मई से रोक है। कई जनप्रतिनिधियों ने सोशल डिस्टेंसिंग के साथ मनरेगा के काम फिर से शुरू करने की मांग रखी है। नई गाइडलाइन में मनरेगा के कामों को शुरू करने की छूट मिल सकती है।

खाद, बीज और कृषि उपकरणों से जुड़ी दुकानों को छूट संभव

प्रदेश में एग्रीकल्चर इनपुट और उपकरणों से जुड़ी दुकानों का समय बढ़ाया जा सकता है। ग्रामीण इलाकों में इसकी लगातार मांग की जा रही है। किसान खरीफ की बुवाई की तैयारियों के लिए खेतों को सुधारने के काम में लगे हैं। इसलिए खाद, बीज, कृषि उपकरणों और उनके मेंटीनेंस से जुड़ी दुकानों को खोलने की छूट देने का प्रावधान हो सकता है।

दुकानों का समय बढ़ाने पर विचार

नई गाइडलाइन में किराना और खाद्य सामग्री से जुड़ी दुकानों का समय बढ़ाया जा सकता है। ​इन दुकानों को अभी सप्ताह में 5 दिन सुबह 6 से 11 बजे तक ही खोलने की अनुमति है। इस समय को बढ़ाया जा सकता है।

News Source : Bhaskar.com

Related Posts