हरियाणा के हिसार में जुटे सैकड़ों किसान, राकेश टिकैत समेत कई नेता मौजूद

हरियाणा के हिसार में किसान संगठनों ने किसानों पर लाठीचार्ज करने वाले पुलिसकर्मियों के खिलाफ मामला दर्ज करने की मांग को लेकर प्रदर्शन किया.

हिसार: हरियाणा में हजारों किसानों ने अपने नेताओं की अपील पर हिसार पहुंचकर विरोध प्रदर्शन किया. हिसार में पिछले सप्ताह एक कोविड अस्पताल के उद्घाटन के बाद किसानों की पुलिस के साथ झड़प हो गई थी, जिसके बाद अनेक किसानों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई थी.

हरियाणा के हिसार में जुटे सैकड़ों किसान, राकेश टिकैत समेत कई नेता मौजूद

किसान नेताओं ने प्राथमिकी के खिलाफ प्रदर्शन की अपील की थी. हरियाणा पुलिस ने अस्पताल के उद्घाटन के कुछ ही देर बाद मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान सरकारी कर्मचारियों पर हमले और पथराव के आरोप में करीब 350 अज्ञात किसानों के खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज किया था.

हिसार के विभिन्न हिस्सों और जींद, रोहतक, भिवानी, करनाल तथा सोनीपत समेत पड़ोसी जिलों से हिसार के क्रांतिमान पार्क पहुंचे किसानों ने मामलों को वापस लेने की मांग की. किसानों के खिलाफ हत्या के प्रयास समेत विभिन्न संगीन धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है.

राकेश टिकैत, जोगिंदर सिंह उग्रहां और गुरनाम सिंह चढूनी समेत कई किसान नेता भी हिसार पहुंचे.

कुछ किसान नेताओं को यहां प्रदर्शनकारियों को संबोधित करते देख हिसार के उप संभागीय मजिस्ट्रेट उनके पास गए और उन्हें प्रशासन के साथ बातचीत करने का निमंत्रण दिया. निमंत्रण पर प्रतिक्रिया देते हुए टिकैत, चढूनी और अन्य किसान नेता बातचीत के लिये जिले के छोटे सचिवालय पहुंचे. 

इसके बाद राकेश टिकैत ने कहा कि प्रशासन के साथ बातचीत हुई, उन्होंने एक महीने में सारे मुकदमें समाप्त करने की बात की है. आज IG, DIG, कमिश्नर और जिलाधिकारी मौजूद थे, उन्होंने सरकार से भी बात की होगी. 16 मई और उसके आस-पास के मामले हैं, उन्हें ख़त्म किया जाएगा.

Related Posts